कोरोना वायरस के समय में ट्रेड कैसे करें

COVID19  या कोरोना वायरस, जीवन की अनिश्चितताओं के लिए एक गंभीर अनुस्मारक हो सकता है। लेकिन शुक्र है की ट्रेडिंग की दुनिया में कुछ स्थिरता है।

एक निश्चितता यह है कि बाजारों में बड़ी रैलियों को अक्सर उच्च स्तर की कमी के साथ पूरा किया जाता है, हालांकि समय कभी भी स्पष्ट नहीं होता है। यह हर कोई जानता है, फिर भी हर बार मंदी के कारण बड़ी संख्या में निवेशक गिरते हुए बाजार में आते हैं जैसे कि एक कार की हेडलाइट्स में फंसने वाले खरगोश और आश्चर्य होता है कि वे क्यों नहीं चले गए।

और COVID19 के दर के बढने के साथ यह अस्थिरता स्पष्ट होती जा रही है- अधिकांश ट्रेडर्स और इन्वेस्टर्स के इनवेस्टमेंट धराशाई हैं और आगे भी इनके गिरने का डर है।

बाज़ार में, खलबली की हर स्थिति पिछलीवाली से ज़्यादा तेज़ी और बड़े रूप में फैलती है।

इन मार्केट्स में नैविगेट कैसे करें?

ऐसे समय में जब मार्केट में तर्कहीनता फैली है और इन्वेस्टर  इस अफरा-तफरी को समझने के लिए पीछे हट रहे हैं तब मार्केट के झुकाव और मनोवृत्ति को समझना और महत्वपूर्ण हो जाता है। तो इस में नैविगेट कैसे करें?

एक पोज़िशन ट्रेडर के रूप में

जब भी मार्केट तेज़ी से ऊपर से नीचे गिरते हैं, तो शायद ही कभी सीधे ऊपर उठते हैं। अधिकतर ट्रेडर्स ज़्यादा आशावादी होकर यह सोचने लगते हैं कि यह मजबूती से फिर से ऊपर उठेगा। यहीं आपकी उम्मीदें आपको गुमराह कर सकती हैं और आप गिरता हुआ चाकू पकड़ कर खुद को नुकसान पाहुचा सकते हैं।

अगर आप अनिश्चित या तनाव में हैं तो कुछ समय के लिए मार्केट से दूर रहना ही सबसे अच्छा होगा। कभी-कभी अड़े रहना ही बेहतर होता है।

  • इस निष्कर्ष पर न जाएं कि अगली शॉर्ट कवरिंग बाउंस में तेजी से रिकवरी आएगी।
  • ट्रेड छूटने के भय से व्यापार न करें। शॉर्ट कवरिंग बाउंस तेज और अस्थिर हो सकते हैं, इसलिए, बहुत सख्त जोखिम प्रबंधन विधियों (स्टॉप लॉस) का उपयोग करें।
  • तक्नीकी रूप से मार्केट ने प्रमुख महत्वपूर्ण स्तरों को तोड़ दिया है। इसीलिए सभी प्रमुख सपोर्ट प्रतिरोध बन गए हैं और उछाल आने पर केवल बिक्री का दबाव बढ़ेगा।

एक निवेशक के रूप में

अगर स्टॉक मार्केट्स पूरी तरह से तर्क संगत या नियमित होते तो इन्वेस्टर्स को शायद ही कोई रोमांचक अवसर मिलते। इन्वेस्टरो के लिए मार्केट में आने का यह एक सुनहरा अवसर है। मजबूत लार्ज कैप कंपनियाँ, अतीत में बढ़िया कमानेवाले स्टॉक्स और मजबूत मैनेजमेंट वाले इंडस्ट्री के लीडर्स ढूंढें।

जैसे चार्ली मूंगर कहते हैं “उचित मूल्य पर एक बढ़िया व्यापार एबड़े मूल्य पर एक उचित व्यापार से कहीं अधिक श्रेष्ठ है।"

नए इन्वेस्टर

●  सरल एसआईपी रणनीतियों का उपयोग करें, जैसे दैनिक या साप्ताहिक रूप से निवेश की गई एक निश्चित राशि।

●  इनवेस्टमेंट की साइज़ की चिंता ना करें।

●  सतता बनाए रखें। स्थिरता पर ध्यान दें।

मौजूदा इन्वेस्टर

●  गिरावट से पहले के निवेश- अगर आपके पोर्टफोलियो में अच्छे स्टॉक्स हैं और आपने कीमतों में तेज़ कमी देखी है और लॉस झेला है तो धैर्य रखें, यह कुछ समय में रिकवर हो जाएंगे।

● अगर आपको कंपनी की क्वालिटी के बारे में यकीन नहीं है तो उछाल आते ही उसे बेच दें और बेहतर फर्म्स में फिर से निवेश करें।

इस तरह की घटनाओं से रिटर्न मिलने में डेरी होती है लेकिन धैर्य से फायदा होता है। हर रात के बाद सुबह होती है।समय के साथ मार्केट और जीवन सही पटरी पर जाएंगे।