पिछले हफ्ते हमने नजदीक से यह जानने की कोशिश की कि हमें ब्रेकआउट ट्रेड्स कैसे चुनें और क्यों स्कैनर्स ब्रेकाउट मोड के ट्रेड्स को पहचानने के लिए बढ़िया टूल है।

इस हफ्ते,ब्रेकआउट स्टॉक्स का पता लगाने के लिए मार्केट पल्स एप पर उपलब्ध प्राइज़ वॉल्यूम ब्रेकआउट स्क़ैंस को गहराई से समझते हैं।


ब्रेकआउट स्कैन्स को अन्य श्रेणियाँ में बाटा जा सकता है|

  • डेली प्राइस वॉल्यूम ब्रेअकाउट्स
  • इंट्राडे ब्रेअकाउट्स
  • नैरो रेंज ब्रेअकाउट्स
  • ५२ वीक ब्रेअकाउट्स

डेली ब्रेअकाउट्स


प्राइज़ वॉल्यूम ब्रेकआउट
आप इसे मार्केट पल्स एप से निम्नानुसार चला सकते हैं-
स्कैनर>सभी स्कैन>ब्रेकआउट स्कैन>प्राइज़ वॉल्यूम ब्रेकआउट

यह एक ईओडी स्कैन है जो आपको ऐसे स्टॉक खोजने में मदद करता है जो पिछले एक सप्ताह में ट्रेडिंग के पिछले 120 दिनों (~6 महीने) के उच्च के पार गया है,ट्रेडिंग वॉल्यूम में काफी वृद्धि दिखाई है और पिछले दिन की ट्रेडिंग में मजबूती से बंद हुआ है।

मैं आपको स्कैनर परिणामों से स्टॉक्स को शोर्त्लिस्त कर उनका आगे चार्ट्स पर विश्लेषण कर उन स्टॉक्स तक पहुँचने की सलाह देता हूँ जो स्पष्ट रूप से पहचाने जाने वाले पैटर्न्स दिखा रहे हो।


प्रारंभिक अवस्था में इसकी पुष्टि होने के बाद पोज़िशनल व्यापारी लंबे समय के रुझानों में प्रवेश करने के लिए इस स्कैन का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने स्टॉप लॉस को पिछली स्विंग के नीचे डिफ़ाइन कर सकते हैं जैसा कि फिगर 1 में दिखाया गया है और स्टॉप को पीछे छोड़ते हुए स्टॉक को पिछले स्विंग हाई से पार करते हैं। जैसा कि फिगर में देखा गया है। एक बार जब स्टॉक 2, 3, 4 और 5 को पार कर जाता है, तो स्टॉप लॉस क्रमशः SL2, SL3, SL4 और SL5 पर आ जाता है।

यह उन व्यापारियों के लिए एक आदर्श स्कैन है जिनके पास फुल-टाइम नौकरियां हैं और वे बाजारों को ट्रैक करने के लिए एक दिन में एक घंटे से अधिक खर्च नहीं कर सकते हैं। हालांकि ट्रेडों को खोने के लिए जीतने वाले ट्रेडों की संख्या का अनुपात कम होगा (<1), जीतने वाले ट्रेडों पर लाभ नुकसान का कई गुना होना इसे एक उत्कृष्ट रणनीति बनाता है।

दिन के व्यापारी,ऐसे शेयरों में अपने लंबे ट्रेडों के लिए कम जोखिम वाली प्रविष्टियों को खोजने के लिए इंट्रा डे पुलबैक और सुधार का उपयोग कर सकते हैं। कीमतों का पीछा नहीं करना और धैर्य रखना महत्वपूर्ण है। एक चूका हुआ अवसर एक खोने वाले व्यापार से बेहतर है।

2 महीने का प्राइज़ वॉल्यूम ब्रेकाउट
यह स्कैन केवल ब्रेकाउट के टाइम को छोडकर प्राइज़ वॉल्यूम ब्रेकआउट के समान है। जैसा इसके नाम से पता चलता है, इसके आउटपुट वे स्टॉक्स हैं जो पिछले 2 महीने (50 दिन सटीक) में अपने उच्च के पार निकले हैं।

इंट्राडे ब्रेकआउट्स


बड़ी वॉल्यूम्स पर तीव्र प्राइज़ गेन/फॉल
यह एक सरल स्कैन है जो उन स्टॉक्स को देखता है जो बड़ी वॉल्यूम्स के साथ तेजी से बढ़ रहे हैं या गिर रहे हैं। प्राइज़ गेन को पेर्सेंटेजेस में डिफ़ाइन किया जाता है और वॉल्यूम को एक सिंपल मूविंग एवरेज (एसएमए) की तुलना में देखा जाता है।

पसंदीदा टाइमफ्रेम, सुबह 9.30 बजे 15/30 मिनट या दिन के मूवर्स चुनने के लिए 10 बजे 60 मिनट।

निर्णय लेने से पहले इस स्कैन के परिणामों का विश्लेषण किया जाना चाहिए।
मैं सुझाव दूँगा कि आप इस विडियो वॉक-थ्रु को देखकर यह समझें कि मैं कैसे इस स्कैन का उपयोग करता हूँ।

हम आने वाले हफ्तों में आपको ब्रेकआउट्स के लिए स्कैनर्स के उपयोग के बारे में अधिक जानकारी देते रहेंगे।