पिछले कुछ हफ्तों में हमने इंट्रा-डे ब्रेकआउट के लिए स्कैनर के उपयोग पर फोकस किया है। भले ही आप रोज़ ट्रेड ना करते हों तो भी आपको इन ब्रेक आउट्स को पढ़ना, चार्ट्स के खुलने को समझना और स्कैन करना जारी रखना चाहिए। जितना ज़्यादा आप इन्हें पढ़ेंगे उतना ही बेहतर आप समझेंगे कि कैसे इन्हें ट्रेड करना है।

इस हफ्ते हम एनआर4 और एनआर7 नामक दो लोकप्रीय स्ट्रैटेजीज देखेंगे जो नैरो रेंज में ब्रेकआउट्स का पता लगाने में उपयोगी हैं।

नैरो रेंजेस

यदि हम ट्रेड की जानेवाली किसी भी स्क्रिप चाहे वो स्टॉक हो, कमोडिटी हो या करन्सी के प्राइज़ चार्ट को देखें तो हम देखते हैं कि प्राइजेस में हमेशा बड़ी गतिविधि नहीं होती है। ये ऐसे तूफानी समय से गुजरती हैं जब अस्थिरता बढ़ जाती है जिससे बड़ी गतिविधि होती है और और ऐसे शांत समय से भी जहां कीमतें नैरो रेंजेस में सीमित होकर रह जाती हैं। ट्रेडर्स इसे अस्थिरता का विस्तार और सिकुड़न कहते हैं।

इसीलिए, जब अस्थिरता कम होती है और रेंज सिकुड़ती है और ब्रेक आउट तैयार होता है तो इसे तूफान के पहले की शांति कहा जाता है। एक ट्रेडर के रूप में आप अगली बड़ी गतिविधि, जब भी यह सामने आती है तब, इसमे भाग लेना चाहते हैं।

जब ऐसी गतिविधियां होती हैं तब नैरो रेंज ब्रेक आउट स्क़ैंस ट्रेड ढूँढने के लिए सबसे बढ़िया स्ट्रैटेजी होते हैं। मुझे लगता है कि ट्रेड में उतरने से पहले नैरो रेंज ब्रेकआउट्स के पीछे के सिद्धांतों को समझना महत्वपूर्ण है। चलिए, समझते हैं।

डेज रेंज

एक दिन की रेंज को उस दिन की हाई और लो प्राइज़ के बीच के अंतर के रूप में परिभाषित किया जाता है।

नैरो रेंज 4(एनआर 4) कैन्डल

एनआर4 कैन्डल, पिछले 4 ट्रेडिंग दिनों की सबसे पतली रेंज बार (कैन्डलस्टिक) है। एनआर4 पैटर्न 4 बार्स से बनता है। 4थी बार की सीमा पिछली 3नों कैन्डल स्टिक्स से बहुत कम होगी। यह भी याद रखें कि जब हम एनआर बार्स की बात करते हैं तो हम केवल दैनिक कैन्डल स्टिक्स के विषय में बात करते हैं।

नैरो रेंज 7 (एनआर7 कैन्डल)

एनआर 4 के समान ही, एनआर 7 कैन्डल भी पिछले 7 ट्रेडिंग दिनों की सबसे पतली रेंज बार (कैन्डलस्टिक) है। एनआर7 पैटर्न 7 बार्स से बनता है। 7वीं बार की सीमा पिछली 3 कैन्डल स्टिक्स से बहुत कम होगी।  

इनसाइड बार (आईबी) फिल्टर

यह 2 कैन्डल स्टिक पैटर्न है। जो दूसरी कैन्डल स्टिक बनती है उसे पहली बड़ी कैन्डल स्टिक की छाया पूरी तरह से अपने अंदर समा लेती है। दूसरी कैन्डल स्टिक को इनसाइड बार कहा जाता है।

एनआर4/एनआर 7 और इनसाइड बार

कैन्डल स्टिक्स जो नैरो रेंज बार (एनआर4 और एनआर7) और इनसाइड बार की योग्यता प्राप्त करती हैं वे ट्रेडर्स के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती हैं।

यह जमावट की अवधि दिखाती हैं और हम बेहतर प्रॉफ़िट की संभावना के साथ अगले ब्रेक आउट का फायदा उठा सकते हैं।

ट्रेडिंग के नियम:

टाइम फ्रेम: डेली चार्ट्स

एनआर4 और आईबी बाई के नियम

  1. एनआर 4 और आईबी कैन्डल को पहचाने।
  2. एनआर 4 बार के हाई के ऊपर  खरीद का ऑर्डर दें।

स्टॉप लॉस: एनआर4 बार के लो के नीचे अपना स्टॉप लॉस रखें।

प्रॉफिट्स लेना:

  • डे-ट्रेडर्स के लिए: यदि आपको आपके स्टॉप लॉस से 3 गुना प्रॉफ़िट मिल चुका है या दिन के अंत (ईओडी) तक स्टॉप लॉस नहीं आया है तो एक्ज़िट करें।
  • स्विंग ट्रेडर्स के लिए: पिछले दिन के लो के टूटने या पिछले स्विंग के हाई पर पहुँचने पर एक्ज़िट करें।

एनआर4 और आईबी सैल के नियम

  1. एनआर4 और आईबी कैन्डल को पहचाने।
  2. एनआर 4 बार के हाई के ऊपर बेचने का ऑर्डर दें।

    स्टॉप लॉस: एनआर4 बार के हाई के ऊपर अपना स्टॉप लॉस रखें।

प्रॉफ़िट लेना:

  • डे-ट्रेडर्स के लिए: यदि आपको आपके स्टॉप लॉस से 3 गुना प्रॉफ़िट मिल चुका है या दिन के अंत (ईओडी) तक स्टॉप लॉस नहीं आया है तो एक्ज़िट करें।
  • स्विंग ट्रेडर्स के लिए: पिछले दिन के लो के टूटने, जैसा नीचे इमेज में दिखाया गया है या पिछले स्विंग के लो पर पहुँचने पर एक्ज़िट करें।

एनआर 7 और आईबी ट्रेडिंग

एनआर 7 और आईबी ट्रेडिंग ठीक ऊपर बताए गए एनआर4 ट्रेड्स के ही नियमों का पालन करती है। अंतर केवल इतना है कि हम एनआर 4 बार्स के स्थान पर एनआर 7 बार का उपयोग करते हैं।

एनआर4 और एनआर 7 के लिए स्कैन करना

इन स्ट्रैटेजीज को ट्रेड करने के लिए स्टॉक्स को शॉर्टलिस्ट करने के लिए आप मार्केट पल्स एप का उपयोग कर सकते हैं। इस स्कैन के स्क़ैंस तक आप ऑल स्क़ैंस > ब्रेक आउट स्क़ैंस से पहुँच सकते हैं।

वे हैं:

  • नैरो रेंज 4 कैन्डल
  • नैरो रेंज 4 कैन्डल ब्रेक आउट
  • नैरो रेंज 7 कैन्डल ब्रेक आउट

एनआर ट्रेडोन को ढूँढने के लिए स्कैनर का उपयोग समझने के लिए आप नीचे दिया गया विडियो देख सकते हैं।

मिलते हैं अगले हफ्ते!