23 जनवरी 2021 से हम अपने कैन्डल खुलने के समय को मार्केट ओपन होने के समय के साथ मिला रहे हैं। यहाँ हम कुछ महत्वपूर्ण जानकारी आपके साथ बाँट रहे हैं ताकि आप इस बदलाव के लिए तैयार रहें।


चार्ट्स पर क्या बदलेगा?

मार्केट पल्स पर इंट्राडे चार्ट की क़ैंडल्स उनके पहले के स्टैंडर्ड समय पर खुलने के बजाय बाज़ार खुलने के साथ ही खुल जाएंगी।

इस से कैन्डल का समय कैसे बदलेगा?

जिस टाइम फ़्रेम का आप अनुसरण करते हैं उसके अनुसार, एनएसई पर दिन का पहला कैन्डल निम्न समय पर शुरू होगा।

एमसीएक्स यूजर्स के लिए बदलाव केवल 2 घंटे और 4 घंटे के चार्ट्स में होगा।सुबह 9.00 बजे एक्स्चेंज खुलने पर बाकी सभी क़ैंडल्स वैसी ही रहेंगी जैसी हैं।


हम यह क्यों कर रहे हैं?

पहले मार्केट पल्स ने 24 घंटे व्यापार करने वाले विदेशी मुद्रा बाज़ारों के मानक समय अनुसार चार्ट सेट किए थे। लेकिन एनएसई के 9.15 पर शुरू होने के कारण अगर आप 30 मिनट, 1 घंटा, 2 घंटे और 4 घंटे जैसी    लंबी समय सीमा में कैन्डल के पूरे समय को पकड़ नहीं पा रहा था।

यह बदलाव करने से दिन की आखरी कैन्डल छोटी हो जाती है। लेकिन डे ट्रेडिंग के लिए पहले कैन्डल को पूरी तरह से पकड़ना ज़्यादा उपयुक्त होगा। इसके अलावा, अधिकतर अन्य चारतींग प्लैटफ़ार्म भी इस कायदे का पालन करते हैं। तो अगर आप मार्केट पल्स का उपयोग विश्लेषण के लिए करते हैं और दूसरे प्लैटफ़ार्म पर विश्लेषण करने या ट्रेड करने जाते हैं तो आपको एक समान अनुभव होगा।

मेरे इंडिकेटर्स, अलर्ट्स और स्कैनरस का क्या होगा?

जैसे-जैसे क़ैंडल्स का समय बदलेगा, इस से इंडिकेटर्स की वैल्यू में बदलाव आ सकता है जिसके कारण आपके अलर्ट और स्कैनर अगले 2-3 दिनों के लिए बढ़ सकते हैं जो आपके लिए अवांछनीय होंगे। हालांकि, यह छोटी समय सीमाओं (5 मिनट,10 मिनट,15 मिनट) के लिए 1 दिन और लंबी समय सीमाओं (30 मिनट, 1 घंटे) के लिए अधिकतम 3-4 दिनों में में सामान्य हो जाएगा।

इस संबंध में किसी भी प्रश्न के लिए कृपया हमारी सपोर्ट टीम से संपर्क करें: 02248972681 / 02248972682 9am से 6 pm  तक.